दरवाज़ा बंद करो !

amitab-Bachan darwaza band karo missionदेशभर के गांवों में शौचालयों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने ‘दरवाज़ा बंद’ नामक एक नए अभियान की शुरुआत की है. सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं.

इस अभियान को विश्व बैंक से समर्थन प्राप्त है और इसे देशभर में चलाया जा रहा है. जिन लोगों के घरों में शौचालय है, इसके बावदूद वे इसका इस्तेमाल नहीं करते, उनके व्यवहार में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से इस अभियान को तैयार किया गया है.

इस अभियान की एक विशेषता प्रसिद्ध अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का इसमें शामिल होना है. अनुष्का महिलाओं को इस मुद्दे के बारे में आगे बढ़कर आवाज़ उठाने के लिए प्रेरित कर रही हैं.

बच्चन स्वच्छ भारत मिशन के बड़े समर्थक रहे हैं और वर्तमान में जारी स्वच्छ भारत अभियान के साथ भी वह जुड़े हुए हैं. स्वच्छ भारत मिशन के केंद्र में लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना शामिल है, जिसके लिए देशभर में सूचना-शिक्षा-संचार अभियान चलाए जा रहे हैं.

संचार अभियानों को केंद्र एवं राज्य दोनों स्तरों पर अपनाया गया है ताकि शौचालयों के प्रयोग को अधिक से अधिक बढ़ाने के क्रम में जागरूकता फैलाई जा सके.

नोट: गलती देखें तो संपादक को सूचित करने के लिए उसे सेलेक्ट कर Ctrl+Enter दबाएं.