जब बॉलीवुड के कुली ने खींची चेन

बॉलीवुड के कई किस्से हैं लेकिन बरसों बाद आज भी अमिताभ से रेखा और रेखा से अमिताभ के बारे में प्रश्न पूछा जाता है

बॉलीवुड में हमेशा से ही लव स्‍टोरीज का बोलबाला रहा है, लेकिन अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी ऐसी सफल केमिस्ट्री हुई कि इनके प्यार के इनकार के बावजूद इनकी तस्वीरें आज भी खूब इस्तेमाल की जाती हैं.

एक प्रमुख बिजनेस न्यूज़पेपर ने तलाक से जुड़े एक कानूनी समाचार पर अमिताभ-रेखा की ही तस्वीर चस्पा कर दी. यह तो बिलकुल कान खड़े करने वाली हरकत थी.

बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्‍चन और बेहद खूबसूरत रेखा दोनों की वर्षगांठ भी एक ही महीने यानी अक्टूबर में होती है. इस तरह के सम्पादकीय निर्णय से पाठकों पर विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है.

अमिताभ बच्चन रेखा

इन दोनों ने कई सफल बॉलीवुड फिल्‍मों में एक साथ काम किया है. ऐसा कहा जाता है कि दोनों ही कलाकार एक दूसरे से प्‍यार करते थे जिसे हमेशा ही दुनिया से छिपाया गया.

अमिताभ और रेखा के इनकार ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में इनकी जोड़ी की सफलता की एक नई इबारत लिखी

अमिताभ और रेखा की सफल फिल्‍मों में दो अंजाने, सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, सिलसिला, मिस्‍टर नटवरलाल, खून पसीना और गंगा की सौगंध हैं.

आखि‍री बार इस जोड़ी ने 1981 में आई ‘सिलसिला’ फिल्‍म में काम किया था. कुछ वर्ष पहले फिल्‍म ‘शमिताभ’ में अमिताभ-रेखा ने काम जरूर किया लेकिन दोनों एक फ्रेम में नजर नहीं आए.

रेखा ने  बहुत छोटी उम्र से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था क्योंकि उनके पिता जेमिनी गणेशन तमिल एक्टर और मां पुष्पावली तेलगु एक्ट्रेस थीं.

फिर अमिताभ का साथ और निखरती एक्टिंग ने उन्हें हिंदी सिनेमा की उत्कृष्ट अभिनेत्रियों में से एक बना दिया. साथ ही रेखा अमिताभ के भी करीब आती गईं.  

अमिताभ शादीशुदा थे लेकिन इसके बाद भी रेखा के करीब आने से खुद को  रोक ना पाए. फ़िल्मी दुनिया के साथ इनके चर्चे जया बच्चन के कानों तक भी पहुंचे जब पत्नी होने के नाते उन्होंने अमिताभ को उनकी मर्यादाओं को बताया.

कहते हैं ना कि जो किस्मत को मंजूर होता है वही होता है. फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ को चोट लगी. तब से यही खबरें आती रहीं कि जया हमेशा अमिताभ के पास रहती हैं ताकि रेखा करीब न जा पाएं.

इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान हुए एक्सीडेंट के बाद अमिताभ ने रेखा से अपने संबंध खत्म कर लिए थे.

उसके  बाद अमिताभ और रेखा कभी साथ नहीं देखे गए, ना ही किसी फिल्म में और ना ही किसी प्रोगाम में. फिल्म कुली के साथ रेखा और अमिताभ का प्यार भी कहीं खो गया. 

बॉलीवुड में हमेशा इनके प्यार की चर्चा रही, लेकिन अमिताभ ने अपनी पत्नी जया और बच्चों को ज्यादा तरजीह दी.

अब जब तलाक से जुड़ी एक खबर में इन दोनों की ‘सिलसिला’ वाली आइकोनिक फोटो छपी तो लोग यह सोचने को विवश हुए हैं कि सेपरेशन की जानकारी देने वाली खबर में इनकी आलिंगन वाली तस्वीर क्यों?

बहरहाल, बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा आज भी अकेली हैं.

भारत बोल रहा है