डॉट स्मार्टवाच है नेत्रहीनों के लिए वरदान

डॉट स्मार्टवाच बाज़ार में आ गया है. यह नेत्रहीनों के लिए वरदान साबित हो सकता है. इस घड़ी को बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी डॉट ने तीन साल तक इसका परिक्षण किया है. डॉट के सीईओ एरिक जुयों किम के अनुसार इस ब्रेल स्मार्टवाच की मदद से नेत्रहीन ई-पुस्तकें पढ़ने के साथ-साथ संदेश लिखने-पढ़ने का काम भी कर सकेंगे.

21वीं सदी की इस घड़ी को ब्लूटूथ उपकरण से जोड़कर जरूरत की सूचना को पढ़ा जा सकता है. घड़ी के एक ओर स्थित डायल से ब्रेल संदेश को अपनी रफ़्तार के अनुसार पढ़ा जा सकता है. स्मार्टवाच में चार सेल लगे हैं. सुविधा के अनुसार एक समय में दिखने वाले शब्दों की संख्या को भी सीमित किया जा सकता है.

ख़ास है स्मार्टवाच

नेत्रहीनों के लिए कई घड़ियां पहले ही उपलब्ध हैं. लेकिन वे सभी आवाज के माध्यम से समय बताती हैं. डॉट की यह घड़ी ब्रेल तकनीक से सूचना देती है. अगर आपको अपने मेसेज के अलर्टस या नोटीफिकेशन चाहिए तो इस घड़ी को अपने फोन से कनेक्ट करना जरूरी होगा. सिर्फ समय देखने के लिए फोन से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है.

Dot smartwatch

घड़ी बनाने की प्रेरणा 

डॉट के सीईओ एरिक जुयों किम जब वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तो उन्होंने ऐसा कुछ देखा जिससे उन्हें प्रेरणा मिली. उनके क्लास की एक सामूहिक सभा हो रही थी जहां एक नेत्रहीन छात्र भारी पुस्तक के साथ आया. वह भारी पुस्तक बाइबिल थी जिसे ब्रेल तकनीक से तैयार किया गया था. अपने विषय में अव्वल आने के लिए उसे पूरी किताब पढ़नी थी और इसलिए वह उसे लेकर चलता था. किम को लगा कि उन्हें ऐसा उपकरण बनाना चाहिए जिससे नेत्रहीनों को इस कठिनाई से निजात मिल सके. उन्होंने फिर ब्रेल पैड बनाने का सोचा. यह घड़ी उसी दिशा में पहला कदम है.

कैसा है स्मार्टवाच

यह तकनीकी का नवीनतम उदाहरण है. यह एक स्टाइलिश घड़ी है जिसके इस्तेमाल से नेत्रहीन अपना जीवन आसान बना सकते हैं. यह टेक्स्ट, ई-मेल, नोटीफिकेशन, अलर्टस व ई-बुक को ब्रेल में परिवर्तित करती है. आप अपनी प्राइवेसी या निजता सुरक्षित रखते हुए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसे आप ब्रेल तकनीक से पढ़ सकते हैं और इस बात का डर नहीं होता कि आपके मेसेज कोई और सुन रहा है. जब आप कोई मेसेज प्राप्त करते हैं तो डॉट वाच वाइब्रेट करता है और छोटी पिन जैसे करैक्टर आपके उपकरण पर उभर आते हैं जिन्हें एक नेत्रहीन पढ़ सकता है. जब घड़ी को संदेश पढ़ने के लिए इस्तेमाल नहीं करना हो तो इसे समय जानने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

Dot smartwatch

घड़ी की विशेषताएं

डॉट स्मार्टवाच की पैकिंग नायाब तरीके से की गई है. नेत्रहीनों को अनूठा अनुभव कराने के लिए इसके हर पहलु पर काफी विचार किया गया है. इसका एल्युमीनियम केस बहुत ख़ास बनाया गया है.

क्या है चुनौतियां

दुनिया में करोड़ों नेत्रहीन हैं. उनमें 90 प्रतिशत ब्रेल तकनीक से अनभिज्ञ हैं. यह मौजूदा पीढ़ी को सोचना होगा कि इतने लोगों के लिए क्या कुछ किया जा सकता है. नेत्रहीन होना कितना बड़ा अभिशाप बन गया है. इससे छुटकारा दिलाना हम सब का उदेश्य होना चाहिए.

घड़ी का मूल्य कितना है 

अभी डॉट स्मार्टवाच अंग्रेजी और कोरियाई भाषा में बेचा जा रहा है. भारत में इसकी कीमत लगभग 19 हजार रूपये होने की उम्मीद है. इस स्मार्टवाच से आप फोन कॉल कर सकते हैं और आने वाली कॉल सुन भी सकते हैं. ब्लूटूथ से संपर्क स्थापित कर आप इसे अपने आईफोन या एंड्रायड से जोड़ सकते हैं. डॉट स्मार्टवाच की बुकिंग शुरू हो गई है.