स्प्राउट्स खाएं सेहत पाएं

sprouts healthy food

आजकल स्वास्थ्य के प्रति हमारी जागरूकता बढ़ती जा रही है. ऐसे में जरूरी है कि स्वास्थ्य और स्वाद दोनों बने रहें. बजट की दृष्टि से देखें तो सबसे बढ़िया ऑप्शन है स्प्राउटस.

स्प्राउटस सबसे सस्ता पोषक आहार होता है जिसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है. दलहन, नट्स, अनाज और फलियों को अंकुरित करके इसे बनाया जाता है.

दलहन, अनाज में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. स्प्राउटिंग करने से उनमें प्रोटीन की मात्रा और बढ़ जाती है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ तथा मजबूत बनाती है.

स्प्राउट्स में कैलोरी उचित मात्रा में होती है जो शरीर को एनर्जी देने के लिए आवश्यक है. साथ ही इसमें खूब फाइबर भी मिलता है जिससे पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है और फैट भी कम करने में आसानी होती है.

स्प्राउट्स में विटामिन्स (विटामिन-ए, बी कॉम्प्लेक्स, सी, ई तथा के) की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को अनेकों बीमारियों से बचाता है. इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

इसमें एंटि ओक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा तथा शरीर को स्वस्थ बनाते हैं तथा बुढ़ापे को दूर रखने में मदद करते हैं. मिनरल्स (आयरन, कैल्सियम, मैंगनीज, फास्फोरस) युक्त होने के कारण यह शरीर में मिनरल्स की कमी को पूरा करता है.

कैसे खाएं

Bharat Bolega watchस्प्राउट्स को हम कई तरीकों से खा सकते हैं.

Bharat Bolega watchइसे हल्का सा उबालकर इसमें टमाटर, खीरा आदि मिक्स करके स्वादिष्ट बनाकर खा सकते हैं.

Bharat Bolega watchवैसे इन्हें कच्चा खाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है.

Bharat Bolega watchहेल्दी और झटपट नाश्ते में अंकुरित यानी स्प्राउट्स का कोई जवाब नहीं.

Bharat Bolega watchस्प्राउट्स पचने में आसान होते हैं.