दिल को छूने वाली फिल्म नॉटिंग हिल

प्यार कैसा एहसास है, इस विषय पर न जाने कितनी ही फिल्में बन चुकी हैं. इसी श्रृंखला में 1999 में प्रदर्शित नॉटिंग हिल एक गहरा छाप छोड़ती है.

प्यार कैसा एहसास है, इस विषय पर न जाने कितनी ही फिल्में बन चुकी हैं. इसी श्रृंखला में 1999 में प्रदर्शित नॉटिंग हिल एक गहरा छाप छोड़ती है.

इस बेइंतहा लव स्‍टोरी को आप बार-बार देखना पसंद करेंगे, इसलिए भी कि तीन घंटे से ज्यादा के लिए तैयार इस फिल्म से 90 मिनट संपादित कर हटाए गए ताकि सिर्फ बेहतर से बेहतर सीन ही दर्शकों को देखने के लिए मिले.  

इस फिल्म में एक ट्रैवल बुक स्टोर चलाने वाले विल को हॉलीवुड की अदाकारा ऐना स्कॉट से प्यार हो जाता है. फिर, दोनों एक दूसरे एक लिए कुछ भी करने लगते हैं.  

यह प्यार तब होता है जब बेहद आकर्षक दिखने वाले विल अपने तलाक से उबरने की कोशिश में हैं. ऐना को भी कई लोगों ने प्यार करने का वादा तो किया है, लेकिन वह अपने सच्चे प्यार से कोसो दूर रही है क्योंकि अपनी सफलता बरक़रार रखने के लिए उसे डाइटिंग सहित कितने ही अनुशासन में रहना होता है.

जब एक्टर ऐना की विल से मुलाकात उनकी किताब की दूकान में होती है, तब ऐसा लगता है जैसे दोनों ही इस मुलाकात के इंतज़ार में थे. कहानी में मोड़ तब आता है जब ऐना को अपनी फिल्में जारी रखने के लिए वापस अमेरिका जाना होता है और उसी समय उसका बॉय फ्रेंड भी अचानक टपक पड़ता है जिससे वह पीछा छुड़ाना चाह रही होती है.

फिल्म की स्टार कास्टिंग बेजोड़ है और उतना ही बेहतरीन है विल और ऐना का आपसी आकर्षण. यह आकर्षण इतना उम्दा है कि कई बार अलग हो जाने के बावजूद विल और ऐना फिर एक दूसरे के पास आ जाते हैं.

दोनों को ही बार-बार यह एहसास भी होता है कि जाने अनजाने में किसने कब कैसी भूल की जिससे दोनों एक दूसरे से दूर होते रहे. तो क्या ऐना और विल को वह खुशी मिलेगी जिसके वे लायक हैं?


नॉटिंग हिल ने अपने रिलीज के समय बॉक्‍स ऑफिस पर धमाकेदार सफलता दर्ज की थी. इसे हास्य फिल्म का दर्ज़ा भी हासिल है. फिल्म के निर्माता हैं डंकन केन्वर्दी तथा निर्देशन रॉजर मिशेल ने किया है. इसकी पटकथा फोर वेडिंग्स एंड ए फ्यूनरल के लेखक रिचर्ड कर्टिस ने लिखी थी. इस फिल्म में ह्यूग ग्रांट व जूलिया रॉबर्ट्स अहम भूमिका में नजर आएंगे. इस फिल्म का साउंड ट्रैक भी आपको आनंदित करेगा, जिसे आप इस फिल्म रिव्यु को पढ़ते ही यूट्यूब पर सुनने की कोशिश कर सकते हैं.

भारत बोल रहा है