क्या आप होटल बुक करने जा रहे हैं?

एक अच्छा होटल चुनना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण काम होता है, और तमाम विज्ञापन इस प्रक्रिया को और भी कठिन बना देते हैं. अनगिनत डील्स एवं पैकेज यात्रियों का ध्यान आकर्षित कर अंततः उन्हें गुमराह कर देते हैं. अतः इतने लुभावने प्रचारों के बीच यह समझना महत्वपूर्ण है कि आख़िरकार आप अपने लिए कैसा होटल चाहते हैं और जो होटल आप चुन रहे हैं क्या वह आपके लिए सही है भी या नहीं.

सबसे पहले अपनी ज़रूरतों का ध्यान रखते हुए मन में अपनी प्रायोरिटी यानी प्राथमिकता तय करना आवश्यक है. अपने बजट का ध्यान रखते हुए होटल द्वारा दी जा रही सुविधाओं पर गौर करें. याद रखें कि यह ज़रूरी नहीं कि हर सस्ता होटल खराब या काम चलाऊ हो और हर महंगा होटल आलीशान एवं सुविधाओं से लैस.

होटल बिल पर लगने वाले टैक्स या अन्य शुल्क के बारे में पहले ही जानकारी लेनी चाहिए ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो.

होटल चुनते समय उस जगह का ध्यान रखें जहां वह स्थित है. यदि आप सार्वजनिक परिवहन उपयोग करने वाले हैं, तो आपके होटल का एक केंद्रीय स्थान पर होना बहुत सुविधाजनक हो सकता है.

आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके होटल के आस पास बाजार, ईटिंग जॉइंट्स एवं बस स्टाप है या नहीं और आपका होटल अन्य घूमने की जगहों से कितना दूर या कितना पास है. बच्चों को लेकर होटल में ठहरना हो तो स्वयं होटल से संपर्क कर परिवार अनुकूल नीतियों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए.

होटल द्वारा पेश की गई तस्वीरों से ज्यादा यात्रियों के उस होटल के बारे में दिए गए रिव्यू पर भरोसा करना एक बेहतर तरीका हो सकता है. यात्रियों के रिव्यू एवं रेटिंग अक्सर निष्पक्ष होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि सिर्फ इन रिव्यू के बल पर ही आप अपना होटल चुनें. उन दोस्तों व संबंधियों की भी राय लें जो उस जगह रह चुके हों.

वैसे तो अधिकांश होटल अपने मेहमानों को ब्रेकफास्ट फ्री में देते हैं फिर भी आप बेझिझक होटल स्टाफ से इस संबंध में पूछताछ कर सकते हैं कि इसका अतिरिक्त चार्ज तो नहीं लगेगा, या फिर ब्रेकफास्ट का निश्चित समय तो नहीं है.

छोटी-छोटी बातें अक्सर ज्यादा परेशानियां पैदा कर देती हैं, इसलिए बेहतर होगा यदि होटल बुक करने से पहले अपने सारे प्रश्नों के उत्तर खोज लें. आपके प्रश्न कमरे के ए.सी., अटैच्ड वाशरूम से लेकर पार्किंग एवं वाई-फाई सुविधाओं से संबंधित हो सकते हैं. होटल बुक करने के साथ होटल की बुकिंग रद्द करने की पालिसी पर भी ध्यान दें.

ऑनलाइन बुकिंग से बेहतर डील स्वयं होटल पहुंच कर जानकारी लेने से भी मिल जाती है, परंतु परिवार के साथ घूमने पर ऐसा करना थोड़ा जोखिम भरा व असुविधाजनक हो सकता है. एक आप्शन यह भी हो सकता है की होटल बुक करने के बावजूद, आप अपने डेस्टीनेशन पहुंचकर आस पास के बाकी होटल का जायजा भी ले सकते हैं.

नोट: गलती देखें तो संपादक को सूचित करने के लिए उसे सेलेक्ट कर Ctrl+Enter दबाएं.