पर्यावरण दिवस पर प्लौगर्स की अनोखी पहल

पर्यावरण दिवस पर राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट के पास बिखरा कूड़ा और गंदगी को साफ करने की अनोखी मुहीम शुरू की गई.

इसके सूत्रधार प्लौगर्स ऑफ इंडिया के फाउंडर रिपु दमन ने तड़के सुबह इंडिया गेट इलाके में सैर करने वाले और दौड़ने वाले लोगो को पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वच्छता अभियान की शपथ दिलाई.

रिपु दमन अपना स्वच्छता अभियान भारत के 21 शहरों में चला रहे हैं. उन्होंने भारत बोलेगा को बताया कि उनका कांसेप्ट लोगों में लोकप्रिय हो रहा है.

उन्होंने कहा, “लोग अपने घरों को साफ रखते हैं, अपनी गाड़ियां साफ रखते हैं, फिर उन्हीं के द्वारा सड़कों को क्यों नहीं साफ रखा जा सकता?”

“वही लोग जो अपने घर और गाड़ियां साफ रखना चाहते हैं, उन्हीं से हम अपील करते हैं कि वे अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखें. यह मुमकिन ही नहीं बल्कि आसान भी है.”

इंडिया गेट इलाके में काफी संख्या में लोगों ने प्लौगर्स ऑफ इंडिया द्वारा पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

ऑफ इंडिया फाउंडर रिपु दमन

पर्यावरण दिवस के अवसर पर जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से रिपु दमन और उनके साथी जब हाथ में कूड़े का थैला लिए इंडिया गेट इलाके में घूम रहे थे तो उनसे प्रोत्साहित होकर अन्य राहगीर भी अपनी हिस्सेदारी निभाते दिखे.

जन सामान्य यह जानना चाह रहा था कि क्या रिपु दमन कोई सरकारी अधिकारी हैं या उनकी कोई संस्था है. उनके द्वारा यह बताने पर कि वे प्लौगर्स ऑफ इंडिया नाम से अभियान चलाते हैं, लोग यह भी पूछते सुने गए कि क्या प्लौगर्स ऑफ इंडिया कोई एन.जी.ओ. है.

मोबाइल थामे कुछ व्यक्ति सोशल मीडिया पर कार्यक्रम लाइव करते भी देखे गए.

भारत बोल रहा है