कहां ले सकते हैं स्कीइंग का मज़ा?

लाइफ में एडवेंचर न हो तो ज़िन्दगी बेमजा और निराश हो जाती है. और एडवेंचर तो कुछ अलग और लीक से हटकर करने में ही मिलता है.

स्कीइंग होलीडेज हमेशा से सैलानियों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहे हैं. स्कीइंग के लिए सबसे जरूरी है परफेक्ट रिजॉर्ट का मिलना.

दुनिया में ऐसे कई बर्फीले अवसर मिल सकते हैं जब आप स्कीइंग के एडवेंचर का रोमांच उठा सकते हैं. इसके लिए यूरोप, नार्थ अमेरिका और जापान की एल्प्स पर्वत श्रृंखला सबसे रोमांचित करने वाली जगह मानी जाती हैं.

जापान का हाकुबा

विंटर स्पोर्ट का मजा लेने के लिए जापान का हाकुबा एक ऐसी जगह है जहां जाकर आपकी सांसे रुक सकती हैं. आप विस्मित हो सकते हैं. हर तरफ बर्फ की चादरें.

नॉर्थ अमेरिका की हेली स्कीइंग

नॉर्थ अमेरिका हेली स्कीइंग के लिए प्रसिद्द है. हेलीकॉप्टर के साथ बर्फ की चादर पर स्कीइंग का एडवेंचर काफी खतरनाक भी माना जाता है. इसमें रोमांच तो काफी है लेकिन इसे प्रोफेशनल ही बेहतर कर पाते हैं. कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया एक ऐसी जगह है जहां काफी बर्फबारी होती है और अमेरिका के कोलारोडो में एस्पेन भी एक ऐसी जगह है जो हेली स्कीइंग के लिए बहुत चर्चित है. रॉकी माउंटेन की तो बात ही निराली है.

फ्रांस में स्कीइंग का मतलब ऊंचाइयों से जंग

अगर आपको ऊंचाई से डर नहीं लगता है तो आप फ्रांस के एल्प्स पर स्कीइंग का एडवेंचर उठा सकते हैं. यहां पहाड़ियों पर कई स्की रिजोर्ट्स भी मिल जाएंगे. स्कीइंग के लिए सबसे दुर्गम और रोमांचकारी भू-भाग है चेमोनिक्स. यह पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची पहाड़ी माउंट ब्लैंक से घिरा हुआ है और यहां 600 किलोमीटर के इलाके में स्कीइंग का लंबा-चौड़ा मैदान है.

जर्मनी में साल भर के सात महीने में ग्लेशियर

जर्मनी की सबसे ऊंचाई वाली स्कीइंग जगह बावेरिया में हैं जिसे औस्पित्ज़ कहते हैं. जर्मन पर्वत श्रृंखला में सर्दियों के महीने में काफी आकर्षक नजारे देखने को मिलते हैं. यहां साल भर के सात महीने ग्लेशियर ही रहती है.

स्वीटजरलैंड की वादियों में स्कीइंग का सबसे ज्यादा रोमांच

स्वीटजरलैंड की वादियों में काफी आकर्षक नजारे देखने को मिलते हैं. यह यूरोप का एकमात्र ऐसा एल्प्स हैं जहां से 4000 मीटर की ऊंची चोटियां एक नजर में देखने को मिल जाती है. इसे पर्ल ऑफ एल्प्स कहा जाता है. यहां स्कीइंग का सबसे ज्यादा रोमांच मिलता है.

भारत में स्कीइंग का है जबरदस्त क्रेज

सर्दी के दिनों में तो जम्मू-कश्मीर में पहलगाम औऱ गुलमर्ग स्कीइंग करने वालों के लिए सबसे बेहतर अवसर उपलब्ध करता है. गुलमर्ग का स्की-रिसोर्ट अंतरराष्ट्रीय ख्याति का है. यहां इस खेल के आधुनिकतम उपकरण मौजूद हैं. इसके अलावा हिमाचल में नारकंडा, मनाली, सोलांग नाला और कुर्फी, उत्तरांचल में ओली और मुनसियारी (खालिया टॉप) में भी स्कीइंग के शौकीन जाते हैं.