अपने लॉन को बनाएं खूबसूरत गार्डन

क्या आप अपने लॉन को एक खूबसूरत गार्डन में बदलना चाहते हैं?

क्या आपके मन में भी बागवानी को लेकर उत्साह है और आप भी अपने घर की छत  व लॉन या घर की दीवारों और बाकी की खाली जगहों पर फल और सब्जियां उगाना चाहते हैं?

क्या आप भी इस भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी से परेशान आ गए हैं, और एक संतुलित और स्वस्थ लाइफस्टाइल की तलाश में हैं?

अगर इन सभी का उत्तर हां है तो यहां आपके लिए एक अच्छी खबर है.

शहरी बागवानी (अर्बन गार्डनिंग) के द्वारा अब आप अपने घर के लॉन को आसानी से छोटे फार्म में बदल सकते हैं.

चाहें तो साथ ही अपने घर में पौष्टिक, ताजी सब्जियां एवं फल उगा सकते हैं.

बढ़ते वायु प्रदुषण के चलते शहर में रह रहे लोगों को शुद्ध हवा और पौष्टिक आहार उपलब्ध नहीं हो पाता, और लोग अक्सर संदेह में रहते हैं कि उनके आहार में किसी प्रकार की मिलावट तो नहीं है.

यह समस्या शहरी बागवानी के माध्यम से हल हो सकती है.

साथ ही पौधों और पौष्टिक सब्जियों को विकसित करने के लिए शहर से बाहर गांव जाने की आवश्यकता नहीं है.

अर्बन गार्डनिंग के ले-आउट की मदद से घर की छत, बालकनी, खाली स्थान को हरा-भरा कर पौष्टिक सब्जी एवं फल भी उगाए जा सकते हैं.

अर्बन गार्डनिंग के ले-आउट की मदद से घर की छत, बालकनी, खाली स्थान को हरा-भरा कर पौष्टिक सब्जी एवं फल भी उगाए जा सकते हैं.

शहर में छोटे घरों एवं फ्लैट में रहनेवाले लोगों के लिए अर्बन गार्डनिंग यानी शहरी बागवानी एक बेहतर तरीका साबित हुआ है.

आपको बस अपने घर एवं कार्यालय में खाली जगह का सही इस्तेमाल कर, अर्बन गार्डनिंग या शहरी बागवानी के इस इनोवेटिव आइडिया को अपनाना है.

अर्बन गार्डनिंग के लिए कई रोचक विकल्प हैं, जैसे दीवारों  पर (अपसाइड गार्डनिंग), घर के अंदर (इंडोर गार्डनिंग), छत पर (टैरेस गार्डनिंग) या बालकनी पर.

महानगरों  एवं  शहरों  में अर्बन गार्डनिंग के कांसेप्ट को लोग काफी पसंद कर रहे हैं, साथ ही वे घर पर सब्जियां एवं फल उगा कर उसे रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

आप भी अपने घर या कार्य-स्थल पर खाली स्थान को इनोवेटिव गार्डनिंग के द्वारा प्रोडक्टिव बना सकते हैं.

अर्बन गार्डनिंग से घर या कार्य-स्थल के खाली स्थान को ग्रीन स्पेस में बदलना, गर्मी की समस्या से निपटने में भी कारगर साबित हुआ है.

यदि आप अपने घर के लॉन को अर्बन गार्डनिंग के द्वारा फार्म में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए शुरुआत में आपको एक्सपर्ट्स के उचित मार्गदर्शन की जरुरत महसूस हो सकती है.

आजकल एग्रीकल्चर कॉर्पोरेट  कंपनियों  ने शहरी लोगों को अर्बन गार्डनिंग की सुविधाएं मुहैया करना शुरू कर दिया है, जैसे कि इफको किसान, जो शहरी लोगों को अपनी सेवाओं के माध्यम से घर पर ही गार्डनिंग की सुविधाएं उपलब्ध करा रही है.

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों और समुदायों को अपने घर या कैम्पस के अंदर पौष्टिक एवं हरे-भरे पौधे उगाने का मौका प्रदान करता है, और साथ ही सस्टेनेबल फार्मिंग को बढ़ावा देता है.

इफको किसान अर्बन ग्रीन बागवानी के शौकीन लोगों के लिए मोबाइल ऐप एवं वेबपोर्टल के माध्यम से भी सेवाएं उपलब्ध कराता है.

इस मोबाइल एप्लीकेशन / वेबपोर्टल के माध्यम से विभिन्न पौधे खरीदे जा सकते हैं, और विशेषज्ञों से जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है.

भारत बोल रहा है