अंडर 17 फुटबॉल विश्व कप 2017

फीफा अंडर -17 विश्व कप भारत में आयोजित हो रहा है. यह 6 से लेकर 28 अक्टूबर, 2017 के बीच छह शहरों में खेला जाएगा. ये शहर हैं दिल्ली, नवी मुंबई, कोलकाता, गोवा, कोच्चि और गुवाहाटी.

जबकि ये सभी छह शहर उच्च श्रेणी में आते हैं फिर भी कुछ आयोजन स्थलों की तैयारियां अभी पूरी नहीं हुईं हैं. युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने हाल ही में कोच्चि का दौरा किया था.

जरूरी है कि मंत्री महोदय सभी छह शहरों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए समय-समय पर कैंप भी करें. गौरतलब है कि 2010 में देश में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में हमारी व्यवस्था की किरकरी हुई थी.

अब फिर से एक बड़ा आयोजन करने का मौका मिला है तो खेल तैयारियां धीमी गति से चल रही हैं. हालांकि मंत्री महोदय ने इस बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है लेकिन देश को भरोसे की आवश्यकता है.

खेल मंत्रालय को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठकें करते रहना चाहिए ताकि चुस्ती नज़र आए और इंतजाम पुख्ता हों. खेल तैयारियों से जुड़े सभी कार्य समय से हों, यह सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है.

ये इंतज़ाम कम से कम चार महीने पहले पूरे करने होते हैं, अतः हमारे पास अब ज्यादा समय भी नहीं हैं. खेल मंत्रालय ने इस आशय में बताया है कि सभी इंतजाम जल्द पूरे हो जाने की संभावना है.

इसके लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि संबंधित राज्यों के मुख्मंत्रियों से भी खेल मंत्रालय संपर्क बनाए रखें. राज्यों के मुख्यमंत्री अपने स्तर पर भी निर्माण कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं.

एक उच्च अधिकारी तो अभी से नियुक्त कर देना चाहिए जो प्रति दिन लंबित कार्यों पर हो रही प्रगति के बारे में खेल मंत्रालय को सूचित करता रहे. फीफा अंडर -17 विश्व कप के सफल आयोजन से फुटबॉल की लोकप्रियता बढ़ेगी, इसमें कोई शक नहीं.

नोट: गलती देखें तो संपादक को सूचित करने के लिए उसे सेलेक्ट कर Ctrl+Enter दबाएं.