व्हाट्सएप स्टेटस और एप सिक्योरिटी फीचर

Whatsapp new features free callव्हाट्सएप यही दावा करता है कि यह सरल, सुरक्षित और भरोसेमंद है. तभी तो 180 से ज्यादा देशों में एक अरब से अधिक लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं ताकि वे दोस्तों और परिवारजनों से, कभी भी और कहीं से भी संपर्क में रह सकें.

मुफ्त मेसेजिंग, साथ में मुफ्त फोन कॉल और वीडियो कॉल भी. यही फीचर हैं जिसने हमें व्हाट्सएप से जोड़ा है. अब तो पूरी दुनिया ही इससे जुड़ती जा रही है. मुफ्त कॉल करते हुए हालांकि यह समझना जरूरी है कि इसके लिए डाटा शुल्क लग सकता है.

whatsapp status featureहाल ही में अपने आठवें जन्मदिन पर तो व्हाट्सएप ने आपके स्टेटस को और ही मजेदार बना दिया है. इससे आपको उन लोगों के बोरियत वाले स्टेटस देखने से मुक्ति मिल जाएगी जो डिफॉल्ट स्टेटस ‘आई एम अवेलेबल’ या ‘हे देयर, आई ऍम यूजिंग व्हाट्सएप’ चिपकाए रखते थे.

फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब आपको अपना स्टेटस दिन में कई बार बदलने के लिए प्रोत्साहित करने लगा है.

बल्कि आप तो खुद को व्यक्त करने के लिए एक छोटे वीडियो (स्नैपचैट या इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब व्हाट्सएप यूजर अपने स्टेटस के तौर पर तस्वीरें, वीडियो और जिफ इमेज लगा सकते हैं, जो कि आपके सभी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को डिफॉल्ट के तौर पर दिखेगा.

ध्यान रहे, व्हाट्सएप स्टेटस अब अपडेट करने के 24 घंटे बाद गायब हो जाता है.

व्हाट्सएप ने साथ ही एक और फीचर एक्टिव किया है जिससे उपभोक्ता अपने खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए दो-चरणों की सत्यापन प्रक्रिया ऑप्ट कर सकते हैं.

जब आप यह फीचर ऑप्ट करेंगे तो व्हाट्सएप द्वारा आपके फोन नंबर को सत्यापित करने की प्रक्रिया के साथ एक छह अंकों का पासकोड भी देना होगा, जिसे आप चुनेंगे. 2 स्टेप वेरिफिकेशन से आपका अकाउंट और सुरक्षित हो जाएगा, क्योंकि इसे ऐक्सेस करने के लिए ऑथेंटिकेशन का एक और तरीका जुड़ जाता है.

दो-चरणों की सत्यापन प्रक्रिया को आप अपने व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर शुरू कर सकते हैं. यह नया फीचर व्हाट्सएप के सभी 1.2 अरब प्रयोक्ताओं के लिए है जो आईफोन, एंड्रायड और विंडोज पर इसका इस्तेमाल करते हैं.