लिली सिंह यूट्यूब सुपरस्टार हैं

YouTube sensation Lilly Singh

अगर कोई आपसे गाते-गाते बातचीत करे तो एकबारगी आप उसे जरूर कह देंगे कि कौन पागल है यह. मगर आप इस मुगालते में नहीं रहें कि लिली सिंह पागल हैं. दुनिया में अजीबोगरीब शौक पालने वाले इंसान भी दिल जीत सकते हैं. यह 27 साल की कैनेडियन सिंगर और यूट्यूब वीडियो व्लौगर (vlogger) लिली सिंह ने साबित कर दिया है.

वैसे आप लिली को कॉमेडियन भी कह सकते हैं. लेकिन लिली जिस सुपरसोनिक स्पीड में गीत गाते आपसे-हमसे बात कर अपनी बात कहती हैं, वो कॉमेडी नहीं है. यह बात कहने का एक नया अंदाज है, जिसे लिली जैसी सुपरवुमन ही इजाद कर सकती है. अगर आप लिली सिंह का इंटरव्यू लेना चाह रहे हैं तो सावधान…! आपको उनकी कही बातों को ट्रांसक्राइब करने के लिए काफी फास्ट होना पड़ेगा, क्योंकि वह रॉकेट की तरह बोलते जाती हैं, जेट विमान की तरह बक-बक करती जाती हैं. लिहाजा इंटरव्यू लेने वालों को भी जेट विमान की स्पीड में ही उनकी बातों को ट्रांसक्राइब करना होगा. यह किसी आम इंसान के वश की बात नहीं.

लिली आज की तारीख में यूट्यूब की सुपरस्टार हैं. लिली ने जब अपनी पहली वीडियो यूट्यूब पर अपलोड की थी तो उस समय महज 70 लोगों ने उसे विजिट किया था. आज लिली के आठ मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और अरबों लोग उनके वीडियो ब्लॉग को यूट्यूब पर देख रहे हैं. 2010 में लिली ने यूट्यूब पर अपने चैनल सुपरवुमन की शुरूआत की थी. 2016 में इनके चैनल को देखने वालों की संख्या कुल एक अरब है और सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूब स्टार की रैकिंग में लिली का स्थान आठवां है.

लिली अपने वीडियो की स्क्रिप्ट खुद लिखती हैं, खुद एडिट करती हैं, खुद डायरेक्ट करती हैं और खास बात यह है कि खुद ही स्टार भी होती हैं. मल्टीटास्किंग तो कोई लिली से सीखे. एक ही वीडियो में कई तरह के कैरेक्टर को प्ले करती हैं लिली. हर कैरेक्टर के लिए अलग कॉस्ट्यूम और मेकअप.

नोट: गलती देखें तो संपादक को सूचित करने के लिए उसे सेलेक्ट कर Ctrl+Enter दबाएं.